Wednesday, 22 March 2017

यादों के गलियारे

अभी सड़क मार्ग से कटिहार और पूर्णिया की दो दिवसीय लम्बी यात्रा पर   निकला हूँ .गतिशीलता में लिखने का जोखिम उठाने का एक अलग आनंद है. मुझे सड़क मार्ग से यात्रा बहुत पसंद है. बिहार और झारखण्ड , ये दो राज्य मेरे प्रभार में हैं.इनका चप्पा चप्पा मैं घूम लेता हूँ.प्राचीन भारत का इतिहास इन्ही क्षेत्रों का इतिहास है. पश्चिम में हड़प्पा और मोहेंजोदड़ो के अवशेष को छोड़कर इतिहास की प्राचीनता का लगभग सर्वांग इन्ही क्षेत्रों में बिखरा है.पाटलिपुत्र करीब १००० वर्षों तक लगातार सर्वोच्च राजनितिक सत्ता और संप्रभुता का अक्षुण्ण केंद्र बना रहा. वैशाली लोकतांत्रिक गणराज्य की अवधारणा का उत्स है.
अभी लिखते लिखते मेरी नजरे खिड़की के बाहर के नजारे पर चली गयी. मोकामा पुल पर गाडी ने धावा बोल दिया है . गंगा की छाती को नापता विशाल रेल सह सड़क पुल -दो मंजिला. मै जय जय काली के जय घोष के साथ धुंआ उगलती रेल गाडी पर सवार होकर भी इस पुल को पार कर चुका हूँ.अब तो बिजली के पों पों वाले रेल इंजिन आ गए हैं. इस पुल का डिजाइन मेरे संस्थान आई आई टी रूड़की के स्नातक इंजिनियर और प्रोफेसर घनानंद पांडे ने किया था.उन्हें पद्म बिभूषण से अलंकृत किया गया था. यह तब का ज़माना था जब इस देश में शुचिता थी और क्लर्क छाप नौकरशाहों की राजनितिक चमचागिरी परवान नहीं चढ़ी थी. मेरे शाही नौकर मित्र इस कटु सत्य पर बिफरकर अपना समय जाया न करे.
     हाँ, सामने साफ़ साफ़ दिख रहा है पतित पाविनी माँ भागीरथी की ममता की अपार जल राशि का अपरिमेय विस्तार. सूरज की किरणों में चमचमाता विशाल स्वर्णिम तरल थाल! दूसरे छोर पर आलसी की मानिंद लेटा सिमरिया घाट. और हमारी माँ की अंत्येष्टि भूमि. कर्क रोग(ब्लड कैंसर) के आगोश में काल की वक्र कुटिल नज़रो से घिरी माँ को टाटा मेमोरियल अस्पताल मुंबई  के कर्तव्यनिष्ठ चिकित्सको की लाख कोशिशें नहीं बचा सकी.१९९२ में मेरी माँ ने सिमरिया के इसी घाट पर अपनी ममता मञ्जूषा के साथ मेरा संरक्षण भगवान शिव की जटा वासिनी  गंगा को सौंप दिया था और अपने गंगा जल भरे लोचन से माँ को मुखाग्नि देकर मैंने उसे अंतिम अग्नि स्नान कराया था. तरल आँखों से निःसृत अश्रु वेग रोम रोम को प्रकम्पित कर रहा था. जीवन का रहस्य आहिस्ता आहिस्ता मन में रास्ता बना रहा था. तुलसी का 'क्षिति ,जल, पावक ,गगन, समीरा ' समझ में आने लगा था. यह मेरे जीवन का सबसे अद्वितीय महत्वपूर्ण काल था जहां से जीवन दर्शन और आध्यात्मिक सूझ का ' मेटा मौर्फोसिस ' होना शुरू हो गया है और यह प्रक्रिया शायद मेरे अग्नि स्नान के उपरांत भी घटित होता रहे- यह भविष्य के गर्भ में है. मेरी ' माँ ' कविता उसका स्मृति आख्यान है.तब मेरी शादी हुए चार साल ही हुए थे.........दृगजल थोड़े विराम की याचना कर रहे हैं........
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          ..... हाँ , अब सिमरिया गाँव के करीब से गुजर रहे हैं. भारतीय साहित्य का पालना. राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर की जन्म भूमि. वह पवित्र वसुधा जिसकी हर रेणु देशभक्ति की सिंदूर से सजी धजी सुहागन है. जहां का हर किशोर ताल ठोकता है "पर फिरा हमें गांडीव गदा , लौटा दे अर्जुन भीम वीर." दूर से ही उनकी आदमकद प्रतिमा और दिनकर द्वार को प्रणाम करता हूँ. सीढ़ी चढ़ते वक़्त लड़खड़ाते नेहरु को अपनी बलिष्ठ भुजाओं में थामकर दिनकर ने कहा था " जब राजनीति लड़खड़ाती  है तो साहित्य उसे थाम लेता है." ये तब की बात है जब साहित्य में मूल्यों का मूल्य था और 'दाम-वाम' के नाम पर साहित्य में पुरस्कार खरीदे और लौटाए नहीं जाते थे. 



          ..........गाडी तेलशोधक कारखाना ,बरौनी अब छोड़ रही है. यहाँ एक विद्युत् ताप घर भी है. स्वतंत्रता के उपरांत सोवियत संघ के सहयोग से आधुनिक भारत के ये मंदिर बने थे. यहाँ पूर्वोतर रेलवे का डिवीज़न और बहुत बड़ा जंक्शन है. बेगुसराय जिला के क्षेत्र उपजाऊ और भूमिपतियों के क्षेत्र हैं. आश्चर्य है कि यह मार्क्सवाद की भी बड़ी उर्वर भूमि है. कौमुनिस्टों के इस गढ़ को भारत का लेनिनग्राद भी कहते हैं. जवाहरलाल नेहरु विश्वविद्यालय में "भारत तेरे तुकडे होंगे, इंशा अल्लाह, इंशा अल्लाह " के नारे के आरोपित उद्घोषक छात्र संघ अध्यक्ष ' कन्हैया ' भी इसी क्षेत्र के हैं. चुनाव में  ' बूथ कैप्चरिंग ' की विचारधारा ने यही मूर्त अभिव्यक्ति पायी थी. मेरे पिताजी यहाँ के मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी और अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश थे.तब मै नया नया नौकरी में आया था और यदा कदा यहाँ आया करता था. तब बिहार मंडल आन्दोलन की आग में जल रहा था और मेरी अगडी जाति , भूमिहार, (बेगुसराय जिला भूमिहार भूपतियों के वर्चस्व वाला जिला है.) से होने के कारण यह क्षेत्र सुरक्षित था.
          हां, तो मैं बिहार की गौरव गाथा गा रहा था.संभवतः रोम के सिवा दुनिया में कोई दूसरा पाटलिपुत्र नहीं जो करीब १००० वर्षों तक लगातार ऐसे विशाल शक्तिशाली भारत की सत्ता और संप्रभुता का केंद्र रहा हो, जिसके बारे में प्रसिद्द इतिहासकार ' बाशम ' का कहना है कि इतना विशाल, वैभवशाली एवं शक्तिशाली भारत भविष्य के लिए कल्पना मात्र है. कला. साहित्य, विज्ञान , गणित, दर्शन, अध्यात्म  सभी  विधाओं का सिरमौर. ध्रुव, माँ सीता , लव् ,कुश, राजा जनक, गौतम ऋषि,अहल्या, ऋतंभरा, रम्भा, कालिदास, हिन्दू षडदर्शन ,विद्यापति, समुद्रगुप्त,  बिम्बिसार, अजातशत्रु , अशोक, चन्द्रगुप्त मौर्य , धन्वन्तरी, सुश्रुत, चरक, चाणक्य, कौटिल्य, वात्स्यायन , विष्णुगुप्त, भास्कर, आर्यभट, कालिदास , बुद्ध ,महावीर  और न जाने कितने अनगिनत भारत माँ के विलक्षण लाल रत्नों की जन्म भूमि और कर्मभूमि! नालंदा विश्वविद्यालय , विक्रमशिला विश्व विद्यालय जैसे शिक्षा के गौरव संस्थान इसी धरती पर खड़े हुए थे. फाह्यान, ह्वेन सांग जैसे विश्व भ्रमणकारियों की विश्रामस्थली बिहार नेपाल की तराई से सटा वैदिक ऋचाओं का वह रचना स्थल है जो  'कवि  जय शंकर प्रसाद' के शब्दों में:
          "हिमालय के आँगन में उसे प्रथम किरणों का दे उपहार
          उषा ने हँस अभिनन्दन किया और पहनाया हीरक हार."
         जननी, जन्मभूमि स्वर्गादपि च गरीयसी. आज शायद इस बिहार यात्रा में ये बाते याद आनी  इसलिए भी लाजिमी है कि आज बिहार दिवस है.
         २२ मार्च १९१२ को बंगाल से काटकर बिहार अलग हुआ था . राजधानी पटना और ग्रीष्म राजधानी पुरी. बाद में १ अप्रैल १९३६ को ओडिशा अलग प्रान्त बना. सबको बिहार दिवस की शुभकामनाएं.
          गाडी धीरे धीरे बेगुसराय छोड़ने को तत्पर है. मेरे नयनो के कोर  नमकीन होकर चुपके से राष्ट्रिय राज मार्ग के किनारे उस घर पर अटक गए जहां हमने अपने समय कभी अपनी माँ के साथ गुजारे थे . मेरी टकटकी निगाहों ने गाडी की गति में तेजी से ओझल होते हुए उस मंदिर को भरे रुंधे मौन स्वर से प्रणाम किया जहां मैंने अपनी माँ को उसके अल्पकालीन पृथ्वी प्रवास का अंतिम छठ व्रत कराया था.
          इससे पहले वह मेरे साथ ही तेजपुर ,असम में रह रही थी. मेरी ज़िन्दगी के आनंद  और उत्कर्ष का वह स्वर्ण काल था. मै एन टी पी सी से त्यागपत्र देकर भारतीय इंजीनियरी सेवा में आया था और असम में तैनाती हुई थी . तेजपुर में रेडियो स्टेशन बनाना था. मै, मेरी पत्नी और छोटी नन्ही बिटिया ने माँ के साथ मिलकर अपनी बड़ी बेटी का दूसरा जन्मदिन साथ साथ मनाया था. फिर पिताजी माँ को वापस ले गए थे. विदा लेती माँ रिक्शे पर पीछे मुड़कर अपलक मूसलाधार बरसाती आँखों से मुझे निहारे जा रही थी और मै हतशून्य , धुंधली आँखों से उसकी आकृति को बिंदु से बिन्दुतर बनाता चला गया. स्मृति पटल पर वे ताज़े बिंदु अभी भी ज्यों के त्यों तैर रहे हैं. लेखनी थम गयी है यादों के उन गलियारों में!........!!!
   

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