Saturday 25 January 2014

प्रकृति

धरती  की  तपती  छाती  पर,  
रिमझिम बूंदों का  टपटप पड़ना.
सूखी  भूखी  भुरभुर माटी से,
सोंधी सोंधी छौंक का उड़ना.
उमसे गुमसे गगन में बादल,  
मचल मचल गर्जन करते हैं .
अंजुली  में जलकण भर भर कर,  
वसुधा पर नर्तन करते हैं.

नव ऋतु की इस सृजन वेला में,
प्रेयसी, आओ हम छेड़े तान.
सस्वर स्वागत  करो ये सजनी,
आश्विन का ये नया विहान.
नव श्रृंगार के मधु मौसम में,
नवचेतन ने ली अंगड़ाई.
प्रकृति के नव प्रभात में,
शिशिर की सुरीली शहनाई.

शनैः शनैः अब शीत शशक का,
अम्बर में उल्लास मनाना.  
सूने फैले नीलांचल में,  
भगजोगनी संग रास रचाना.
तारक सज्जित रजत पटल पर,
चंदा का मंद मंद मुस्काना.
पवन प्रकम्पित पत्रदलों पर,
शबनम का अब लूटे खजाना.

पूनम के इस प्रेम प्रहर में,
सजनी, प्रीत के गीत सुनाना.
कल बीत जाना, फिर कल आना,
सृष्टि का ये चलन पुराना.
तपना, भींगना और ठिठुरना,
मौसम का ये ताना बाना.
जीवन चक्र ऐसे ही चलता,
उद्भव, पलना और गुजरना.

हिम तरल बन वाष्प में परिणत,
फिर तुषार का वापस पड़ना.
जगत मिथ्या ब्रह्म्-सत्यम दर्शन,
चिन्मय चिंतन चिरंतन चरना.  
नैसर्गिक पावन उपवन में,
विश्वमोहिनी,  हरदम हंसना.
मेरे हमदम हरदम हंसना, 
विश्वमोहिनी, हरदम हंसना.

       ----- विश्वमोहन     

जनतंत्र का जनाजा !


सदन के पटल पर,
 जैसे ही आया प्रस्ताव I
 जेल में सजायाफ्ता कैदी,
 भी लड़ सकेंगे चुनाव I
 लोकतंत्र के मंदिर में बैठे,
 कौओं ने किया समवेत कांव-कांव I
 न्यायपालिका की पिटी भद्द,
 और फिरा उलटा दांव I
 नरभक्षी नेताओं ने न,
 देखा आव न देखा ताव I
 बस पंद्रह मिनटों में ही,
 हो गया पारित प्रस्ताव I
 भैया, कराहती जनता,
 और चुप राजा हैI
 दुनिया के सबसे जाली.
 जनतंत्र का यह जनाजा हैI  

         ----- विश्वमोहन     

रजत-मिलन

  

पहूंचे रूडकी के प्रांगण में
जैसे जीवन के सावन में.
खुशियों के बादल छा जाये                                           
मन मयूरी मधु रास रचाये.
सहपाठी मिले मनभावन
चुप चुप लौटा चपल बालपन.

वर्ष पच्चीस गतहुए हम दीक्षित
सृजन के श्रृंगार में शिक्षित.
नयी प्रेरणा से दीपित मन
नये सपनों से हर्षित लोचन. 
रजत काल में ऊर्जस्वित तन
चुप चुप लौटा चपल बालपन .

वसुधा के हर खंड से आकर
मिले हृदय में हृदय समाकर.
तन पुलकित है मन पुलकित है
मिलन राग से नभ गुंजित है.
और स्वरित है उर में धडकन
चुप चुप लौटा चपल बालपन .

दीक्षांत में विदा जो होकर
आईआईटी में उतर आज आये.
पंचविश के काल खंड का
अतिक्रमण कर के हैं आये.
भरे अंजुली में ज्ञान वो पावन
चुप चुप लौटा चपल बालपन.

जग में जहां जहां भी जाते 
रूडकी के कुल गीत सुनाते.
सृजन हित जीवन नित अर्पित
धरा स्वर्ग शोभा कर निर्मित "
श्रमं बिना न किमपि साध्यम
चुप चुप लौटा चपल बालपन .
 
"काटले", 'गंगा' कलकल छलछल
'गोविंद' की बंशी धुन निश्छल.
सुर-संगीत 'रवींद्र' मिलाकर
कोकील कंठ 'सरोजिनी' पाकर.  
रचा ज्ञान का स्वर सप्तक जो
मधुर ताल मिलन मनभावन.
चुप चुप लौटा चपल बालपन .


रजत मिलन, की विरह वेला ने
शाश्वत सत्य को उकेरा है.
बिछुडन है फिर मृदु मिलन है
है संझा, फिर सवेरा है.
चिंतन-चिन्मय चरैवति का,
अक्षत आर्य जीवन दर्शन है.
रजत विरह के बाद शेष भी
रूबी कोरल के मंगल क्षण हैं.


स्वर्ण मिलन का नवयौवन है
फिर हीरक का चिरयौवन है.
मेरे हमदम खुश रह हरदम
तेरे साथ  विश्वमोहन है
                   -------------- विश्वमोहन


प्रेम- पीयुष

पतित पावन पुण्य सलिला के प्रस्तर में
चारू चंद्र की चंचल चांदनी की चादर में
पूनम  तेरी पावस स्म्रृति के सागर में
प्रेम के पीयूष के मुक्तक को मैं चुगता हूँ.

अब विरह की घोर तपस में
प्रेम पीर की शीत तमस में
बिछुडन की इस कसमकश में
प्रणय के एक एक तंतु को
बडे जतन से मै बुनता हूँ
प्रेम के पीयूष के मुक्तक को मैं चुगता हूँ.

मन के आंगन में तू आकर
चंचल नयनों से फुसलाकर
लागी लगन की धुन सुनाकर
फिर विरहा की टीस उसकाकर
प्रीत अमर के गीत जो छेड़े
मंद – मंद आंखें मुंदता  हूँ
प्रेम के पीयूष के मुक्तक को मैं चुगता हूँ.

तू क्या जाने पीर   परायी
मन मे कैसी अगन है छायी
फगुआ मे धरती क्यों बौरायी
आषाढ में बदरी क्यूं करियायी
सावन ने कैसी आग लगायी?
यक्ष को विरहण जैसे भायी
तू मेरे मन में लिपटायी
मेघदुत के फुहारों से
सजनी तुमको सिंचित करता हूँ
प्रेम के पीयूष के मुक्तक को मैं चुगता हूँ.

परिणय में प्रणय जो पाया
प्रेम सुधा तन मन लपटाया
सपनों ने श्रृंगार सजाया
राग लगन का साज सजाया
अंतरीक्ष के सूनापन में
तू अपना अपनापन  भर दे
निशा निमंत्रण, मधु प्रहर में
प्रिये तू, अपना स्वर भर दे
प्रणीते, कल्पना के उन धुनों को मैं गुनता हूँ
प्रेम के पीयूष के मुक्तक को मैं चुगता हूँ.

प्रेम के पीयूष के मुक्तक को मैं चुगता हूँ.
                   ------------------ विश्वमोहन



अब तो भाग!

                       लगन की लाग
                                  श्रृंगार का फाग
                                  प्रेम का पाग
                                                प्रणय का राग
                                  चुनर में दाग
चितवन की आग       
                                  विरह का नाग
                                  माया के इस
                                  भ्रम- जाल में
                                  रे मन, क्यों भटके? 
                                  अब तो भाग ! 
अब तो भाग !
     -------- विश्व मोहन



साथी

मेरे अकेलेपन मे साथी
तुम आकर दस्तक देना.
दूर कहीं एकांत नभ में
मुझे भी सैर करा देना.

निस्सीम व्योम के अंचल में
सूनापन मन का फैलाना.
मेरे अकेलेपन  में साथी
तुम आकर दस्तक देना.




जीवन ने कौतुक कैसा खेला
मेरा निज शाश्वत अकेला.
जीवन की शुष्क तरंगो से
हलाहल मन का हर लेना.
मेरे अकेलेपन में साथी
तुम आकर दस्तक देना.


जीव  जगत  जब  मिलते हैं
नित नित नव रीत ये रचते हैं.
मेरी जड़ प्रकृति में साथी
अपने पुरुष का चेतन भर देना.
मेरे अकेलेपन में साथी
तुम आकर दस्तक देना.

आदि जनम है अंत मरण है
शैशव यौवन का मधुर मिलन है.
वृद्धावस्था की तड़पन है
काल चक्र का यहीं घुर्णन है.

माया के इस महाजाल से
साथी हमे सुलझा लेना.
मेरे अकेलेपन में साथी
तुम आकर दस्तक देना.



                                                                                    
तु अनादि है, तु अनंत है
मेरा मैं तेरा ही अंश है.
मेरे निज को हरकर हमदम
मुझको पूरा कर देना.
 मेरे अकेलेपन में साथी
तुम आकर दस्तक देना.

------ विश्वमोहन 

मेरा भारत महान



लेखनी की ग्रीवा से प्रवाहित
क्रांति की धारा थम गयी है.

कुसंस्कारों की कपटता
कलम के गले मे अटक गयी है.

                       
                        सरकंडे का सरकना थम गया है
और अद्यतन प्रवहमान निर्झरिणी मे
जड़ता के जगहजगह थक्के जम गये हैं.

अब विचारों में क्रांति का आलोड़न नहीं
नव जागृति का कोई आंदोलन नहीं.
जहर, कपट और वाक्पटुता की त्रिगुणी हुंकार,
मानो, मानवता को निगलती दानवता की डकार.

जीसस के सलीब  के संगीत अब नहीं गुंजते,
गौतम के अहिंसा के अष्टांग गीत नहीं बजते
महावीर के शांति पलक अब नहीं खुलते
गांधीगिरी सिसकती है हिंसा के गलियारों में
खून से लाल पंजों के ताल स्वरित होते हैं
उदारवाद के नव परिभाषित नारों में .



परिवर्तन का नया मोहरा चल गया है
आंदोलन का चेहरा बदल गया है,
दिल बदलने की बात अब नहीं होती
मतलब के खातिर दल बदले जाते हैं.
भारत माता को हलाल करने से पहले
इंकलाब और जय भारती के संगीत बजाये जाते हैं.




लोकलुभावन  मंत्र और भ्रष्ट तंत्र से
लोक को पालते हैं
जनतंत्र के  नाम पर
जन का जनाजा निकालते हैं
दूषित धन, मलीन मन और
भ्रष्ट जमीर पर खद्दर आवरण.


दूसरी ओर, मैला, कुचला और फटा वसन
कोख से ही गरीबी और गुलामी को भोगता बचपन
जम्हूरियत की तपन मे तड़पता यौवन
जिंदगी की हकीकत का उपसंहार अधेड़ मन
और कर्म फल के  आध्यत्मिक जीवन दर्शन
की अर्थी पर कफन से लिपटा निस्तेज तन.
फिर भी, हर १५ अगस्त और हर गणतंत्र पर
दम भर, भारत माता की  जय और जन गण मन.

तंडुल के तिनके तिनके को तरसती मासुम जान
फिर भी दिल--जान से गरजे- मेरा भारत महान.

आज  फिर गोले गरजे, बंदुकों ने धूआं थूका
बारुदी गंधों से बोझिल हूई हवा, हाय !
धाँय, धायँ, धाँय, धाँय, धाँय, धाँय, धाँय.
सात शरीर हुए वसुधा के अंक शाय.

दो लाल जान और पांच खाकी जवान.
रंग कोई भी हो, गरीब ही हूआ कुर्बान.

अजीब दास्तान है कि जब भी
क्रांति की ऐसी घटा छाती है,
बेबसों के लहू से सिंचित धरा
उर्वरा और हरी हो जाती है.



नेता, समाजशास्त्री, बुद्धिजीवी, विचारवान
सभी बन जाते हैं, इस धरती के किसान.

फिर शुरु होती है इस उर्वरा धरा मे फसलों की कटाई,
योजना, शोधधर्मिता, समालोचना, पत्रकारिता,वैचारिक गवेषणा
 सारी विधाएं लेती है एक साथ क्रंतिकारी अँगड़ाई


अब ऐसे नहीं चलेगा.
दोनों ओर विचार मंथन हुआ है
विशेष दस्ता का गठन होगा और
सुरक्षाकर्मी मोर्चेबंदी की नयी विधा जानेंगे.
ईधर नक्सल्पंथी भी के ४७ सीधा तानेंगे.

तय हुआ है अब पांच नहीं
पूरे पांच सौ खाकी की जान लेंगे
ईधर खद्दरधारी बगुला भगत अपने
मत्स्यभोज का फिर पुख्ता इंतज़ाम करेंगे.

सुना है, दोनों कैम्प के नेताओं ने
अपनी दूकान और बड़ी करने का मंसूबा बनाया है
इसलिए दोनों ने दूसरे को ठोस बात चीत के लिये बुलाया है.

कुछ दलबदलु भी हैं जो पहले उस दूकान पर थे,
अब इस दूकान पर गये  हैं.
इन्ही के हाथ मे होगी मध्यस्थता की कमान.
इन पर दिल-- जान से कुर्बान है आला कमान.

क्योंकि इनके हाथ, आला कमान के साथ
और आला कमान के हाथ, इनके साथ

इन्हे ठेका मिला है कि बढायेंगे
अपनी अपनी दूकानों की शान.
अपनी मरघटी तांडव से चीत्कार भरेंगे
लहू से लाल निस्तब्ध श्मशान में---मेरा भारत महान.

                --------------- विश्व मोहन कुमार